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जानिये क्रोध प्रबंधन में किन तकनीकों का उपयोग करना है आपके लिये लाभकारी | What Are Some Anger Management Techniques

 क्रोध को नियंत्रित करने में परेशानी होना कई लोगों के जीवन में एक प्रमुख मुद्दा है। इस समस्या को संबोधित करना मुश्किल हो सकता है अगर व्यक्ति अपनी समस्या को स्वीकार करने और मदद लेने के लिए तैयार नहीं है। यह जरूरी है कि लोग गुस्से वाले मुद्दों के समर्थन और प्रोत्साहन दें। 

कई बार यह असंभव लग सकता है क्योंकि ये लोग आहत और हिंसक भी हो सकते हैं। उन्हें यह महसूस करने में मदद करना कि उन्हें अपने गुस्से को नियंत्रित करने के लिए प्रारंभिक कदम होगा।


जानिये क्रोध प्रबंधन में किन तकनीकों का उपयोग करना है आपके लिये लाभकारी  | What Are Some Anger Management Techniques

अगर कोई व्यक्ति अपनी क्रोध की समस्या पर काम करने और क्रोध प्रबंधन की ओर मुड़ने के लिए तैयार है, तो कई क्रोध प्रबंधन तकनीकें हैं जो उन्हें मदद करने के लिए सिखाई जाएंगी। कई तकनीकें हैं जो क्रोध प्रबंधन के बारे में फायदेमंद हैं। व्यक्ति के लिए आवश्यक हो सकता है कि वह उन सभी प्रबंधन तकनीकों को करने की कोशिश करे, ताकि उनके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली क्रोध प्रबंधन तकनीकों को खोजा जा सके।

  • क्रोध प्रबंधन के लिए अनुशंसित एक तकनीक विश्राम है। गहरी सांस लेने, आराम करने वाली कल्पना, और योग के समान धीमी गति के व्यायाम करने से क्रोध जैसी भावनाओं को शांत किया जा सकता है। जब कोई व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है और गुस्से के कारण आगबबूला हो जाता है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि वे गहरी सांस लें। यह तकनीक सलाह देती है कि व्यक्ति अपने क्रोध की भावना को शांत करने के लिए अपने डायाफ्राम से सांस लेता है। आराम की कल्पना का उपयोग करना कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है। 
  • अपने मन और विचारों को एक खुश जगह पर जाने की अनुमति देते हुए, एक आरामदायक अनुभव उन्हें शांत करने में मदद कर सकता है। यह कल्पना अतीत के अनुभव की हो सकती है या व्यक्ति अपनी कल्पना का उपयोग कर सकता है। क्रोध प्रबंधन तकनीक के रूप में उपयोग किए जाने वाले योग-जैसे व्यायाम मांसपेशियों को आराम करने के लिए होते हैं जो बदले में व्यक्ति को अत्यधिक शांत महसूस करने में मदद करते हैं ।
  • समस्या-समाधान का उपयोग क्रोध प्रबंधन तकनीक के रूप में किया जाता है। किसी व्यक्ति के लिए उनके गुस्से का कारण खोजना महत्वपूर्ण है। क्रोध कुछ स्थितियों के लिए एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है और कई बार यह एक स्वीकार्य प्रतिक्रिया होती है, लेकिन अन्य घटनाएं भी होती हैं जब गुस्सा उचित नहीं होता है।
  •  क्रोध और हर समस्या का एक कारण है, एक समाधान है। जब ऐसी कोई स्थिति उत्पन्न होती है, तो व्यक्ति को समाधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नहीं, बल्कि समस्या पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाया जाता है। समस्या को संभालने के तरीके खोजना और उसका सामना करना इस क्रोध प्रबंधन तकनीक का मुख्य उद्देश्य है। इस योजना के अनुरूप होने में कुछ समय लग सकता है। इससे जुड़े रहना बहुत  महत्वपूर्ण है, अंततः, समाधान भी मिलेंगे।

क्रोध के मुद्दों वाले लोगों को बेहतर संचार निपुणता का अभ्यास करने के लिए क्रोध प्रबंधन तकनीकों के माध्यम से सिखाया जाता है। अक्सर लोगों गुस्से में रहने की स्थिति पैदा हो जाती है क्योंकि किसी व्यक्ति को बातचीत में गलतफहमी हो जाती है। 

कोई भी विचार देने से पहले, वे क्रोधित हो जाते हैं और क्रोध से भर जाते हैं। क्रोध प्रबंधन में व्यक्ति को अपने विचारों पर नियंत्रण करना, बोलने या प्रतिक्रिया करने से पहले सोचना सिखाता है। आसानी से नाराज व्यक्ति को अंतर्निहित संदेश सुनने और निष्कर्षों पर नहीं कूदने की कोशिश करनी चाहिए। जब रक्षात्मक पक्ष पर महसूस करते हैं, तो व्यक्ति को वापस नहीं लड़ना सीखना चाहिए। दूसरे व्यक्ति को जो कहना है, उसे तर्कसंगत रूप से सुनकर प्रतिक्रिया में भारी अंतर पड़ सकता है।

ये केवल कुछ क्रोध प्रबंधन तकनीक हैं। कई अन्य हैं जो किसी व्यक्ति की मदद के लिए मददगार हो सकते हैं। इंटरनेट पर कई किताबें, फिल्में और वेबसाइट हैं जो क्रोध प्रबंधन तकनीकों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकती हैं। उनके लिंक नीचे दिए गए हैं: 

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